Google Doodle Update Actress Madhubala’s 86th Birthday

Google Doodle Update Actress Madhubala’s 86th Birthday

Madhubala 86th Birthday :

बैंगलोर के कलाकार मुहम्मद साजिद की आज की डूडल, मधुबाला को मनाती है, जो भारतीय सिनेमा की एक आइकन हैं, जिन्हें व्यापक रूप से “बॉलीवुड की मर्लिन मुनरो” के रूप में भी जाना जाता है। बॉम्बे की मलिन बस्तियों में पली-बढ़ी, उन्होंने एक बाल कलाकार के रूप में अपने परिवार का समर्थन किया और जल्द ही एक महिला बन गईं। अग्रणी महिला स्क्रीन पर अपनी लालित्य और काफी अभिनय क्षमताओं के लिए जानी जाती है।

1933 में इसी दिन दिल्ली में जन्मी, मुमताज जेहान बेगम देहलवी का पालन-पोषण बॉम्बे टॉकीज फिल्म स्टूडियो के पास स्थित एक कस्बे में हुआ था। वह 9 साल की उम्र में अपनी पहली फिल्म में दिखाई दी, जिसे बेबी मुमताज़ के रूप में प्रस्तुत किया गया। 1947 में उन्होंने 14 साल की उम्र में मधुबाला नाम लेकर नील कमल में मुख्य भूमिका निभाई। परिवार की मुख्य रोटी बनाने वाली के रूप में, उसने अपने माता-पिता और चार बहनों का समर्थन करने के लिए अथक प्रयास किया। 1949 के दौरान मधुबाला नौ फिल्मों में दिखाई दी, जिसमें बॉक्स ऑफिस पर हिट महल में एक शानदार ब्रेकआउट प्रदर्शन शामिल था।

See Related Post:

जबकि उनकी लुभावनी उपस्थिति ने वीनस से तुलना की, मधुबाला एक प्रतिभाशाली अभिनेता थीं, जो हास्य शैली, नाटकों और रोमांटिक भूमिकाओं के लिए अनुकूल शैली के साथ एक समान थीं। उन्हें 1951 के रोमांस तराना में उनके कोस्टार दिलीप कुमार से प्यार हो गया, लेकिन उनके पिता, जिन्होंने उनके करियर को संभाला, ने हस्तक्षेप किया। महाकाव्य ऐतिहासिक नाटक मुगल-ए-आज़म में अभिनेताओं की केमिस्ट्री – बॉलीवुड इतिहास की सबसे लोकप्रिय और महंगी फिल्मों में से एक थी- निर्विवाद और अविस्मरणीय।

Google Doodle Update Actress Madhubala's 86th Birthday

एक दुखद संक्षिप्त करियर के दौरान 70 से अधिक फिल्मों में दिखाई देने वाली मधुबाला- जो आज 86 साल की हो गईं – को थिएटर आर्ट्स पत्रिका द्वारा 1952 में “द बिगेस्ट स्टार इन द वर्ल्ड” कहा गया। 2008 में वह भारत में एक स्मारक डाक टिकट पर दिखाई दीं, जहाँ उन्हें सिल्वर स्क्रीन की सबसे बड़ी जोड़ी के रूप में याद किया जाता है।

Madhubala Producer | Actress

जन्म – 14 फरवरी, 1933 को दिल्ली, भारत में

मधुबाला एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री थीं, जो हिंदी सिनेमा की क्लासिक फिल्मों में दिखाई दी थीं। वह 1942 और 1960 के बीच सक्रिय थीं। अपने समकालीन नरगिस और मीना कुमारी के साथ, उन्हें अक्सर हिंदी सिनेमा की सबसे प्रभावशाली हस्तियों में से एक माना जाता है। उन्हें उद्योग में काम करने वाली सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक माना जाता है और उन्हें “द वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा” और “द ब्यूटी विद ट्रेजडी” के रूप में उच्च माना जाता है। अमेरिकी अभिनेत्री मर्लिन मुनरो की तुलना में सबसे अधिक ड्राइंग, मधुबाला को व्यापक रूप से प्राप्त हुई। महल (1949), अमर (1954), मिस्टर एंड मिसेज ’55 (1955), चलती का नाम गाड़ी (1958), मुग़ल-ए-आज़म (1960) और भगत की रात (1960) जैसी फिल्मों में उनके अभिनय के लिए पहचान मिली। )। मुग़ल-ए-आज़म में मधुबाला के अभिनय ने उन्हें हिंदी सिनेमा की एक प्रतिष्ठित अभिनेत्री के रूप में स्थापित किया। उनकी आखिरी फिल्म, ज्वाला, हालांकि 1950 के दशक में शूट की गई थी, 1971 में रिलीज हुई थी। मधुबाला का 23 फरवरी 1969 को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating / 5. Vote count:

Tarikul

Blogging at LasTanMen
Hi,
Friend meri name hai Tarikul from India hum "Swami Vivekananda University" ki ek engineer student hu sath me ek blogger vi hu hum is blogger carrier me 4 sal ho chuka hai- hum is blog me blogging, Adsense, SEO, technology, youtube, online earning etc related post share karti hu agar tumhari is topic related kohi sawal our kohi help chaiye to tum is website ko subscribe karke flow kar sakthe hai.

1 thought on “Google Doodle Update Actress Madhubala’s 86th Birthday”

  1. Nice read, I just passed this onto a friend who was doing a little research on that. And he actually bought me lunch as I found it for him smile Thus let me rephrase that: Thank you for lunch! “One who’s our friend is fond of us one who’s fond of us isn’t necessarily our friend.” by Geoffrey F. Albert.

Leave a Comment