Vasant Panchami Celebration in Hindi | Messages, Quotes

Vasant Panchami Celebration in Hindi | Messages, Quotes

Happy Vasant Panchami Story :

एक लोकप्रिय हिंदू त्योहार, वसंत पंचमी, जिसे बसंत पंचमी भी कहा जाता है, माघ ’महीने के पांचवें दिन मनाया जाता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के जनवरी या फरवरी से मेल खाता है। यह त्यौहार वसंत के मौसम की शुरुआत और देवी सरस्वती के जन्म का दिन मनाता है, जो ज्ञान और शिक्षा की देवी हैं। यह होली के रंगीन त्योहार के आगमन की भी घोषणा करता है।

वसंत पंचमी को उत्तर और दक्षिण भारत के हिंदुओं द्वारा अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। जबकि यह पंजाब में एक पतंग उत्सव है, यह बिहार में एक फसल उत्सव है। जबकि यह उत्तर में शैक्षिक संस्थानों में सरस्वती पूजा के रूप में मनाया जाता है, यह ज्यादातर दक्षिण भारत में एक मंदिर त्योहार है। लेकिन सार्वभौमिक रूप से, पीला दिन के रंग को नियंत्रित करता है, क्योंकि यह वसंत के आगमन की शुरुआत करता है और जीवन और प्रकृति की सकारात्मक ऊर्जा को दर्शाता है। यह सरसों के फूलों का रंग भी है जो इस मौसम में खिलते हैं। न केवल हिंदू बल्कि जैन, सिख और बौद्ध भी देवी सरस्वती की पूजा करते हैं क्योंकि वह सभी लिखित और प्रदर्शन कलाओं की दाता हैं।

See Related Post :

जिन घरों में बच्चे होते हैं, जो अध्ययन करते हैं और सभी शिक्षण संस्थानों में, वसंत पंचमी को देवी सरस्वती की स्तुति में गाए जाने वाले प्रार्थना द्वारा मनाया जाता है, जिनकी मूर्ति को पीले या सफेद फूलों और मालाओं से सजाया जाता है। संगीत और कलाओं के अध्ययन सामग्री और उपकरणों को देवता के सामने रखा जाता है। इस दिन कोई अध्ययन नहीं किया जाता है क्योंकि यह माना जाता है कि देवी अध्ययन सामग्री को आशीर्वाद दे रही हैं। शैक्षिक संस्थान विशेष कार्यों और सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन करते हैं जो देवी सरस्वती को समर्पित हैं। पीले रंग की मिठाइयाँ देवी को अर्पित की जाती हैं और बच्चों में वितरित की जाती हैं। शिक्षक पीले रंग के कपड़े पहनते हैं।

जिन बच्चों को सीखने की शुरुआत की जाती है, वे इस दिन पाठ्यक्रम के पहले अक्षर लिखते हैं। दक्षिण में, यह रेत पर या उस पर चावल के साथ एक ट्रे पर लिखा जाता है।

विवाह के लिए और गृह वार्मिंग समारोह (‘Griha Pravesh’) के लिए दिन शुभ माना जाता है। इस शुभ दिन पर, भक्त सुबह जल्दी उठते हैं और स्नान करने और पीले कपड़े पहनकर सूर्य देव की पूजा करते हैं। वसंत के मौसम में देवी और अशर का स्वागत करने के लिए, महिलाएं अपने घरों के द्वार पर सुंदर फूलों की डिजाइन बनाती हैं। देवता पीले या सफेद रंग के कपड़े पहने हुए हैं और उनके सामने एक ‘पूजा कलश’ स्थापित है। देवी की पूजा की जाती है और धार्मिक गीत गाए जाते हैं। भक्त देवता के चरणों में रंग और पीले रंग की मिठाई चढ़ाते हैं। बाद में, यह लोगों के बीच वितरित किया जाता है। बच्चे रंगीन पतंग उड़ाते हैं और आसमान रंग की फुहारों के साथ जीवंत हो उठता है। महिलाओं ने पेड़ों पर बंधे रंग-बिरंगे झूलों पर झूलते हुए पारंपरिक लोक गीत गाए। राजस्थान में, लोग पीले पीले चमेली के फूलों की माला पहनते हैं।

आज के समय में, यह त्यौहार किसानों द्वारा वसंत के मौसम के आने पर मनाया जाता है। यह दिन बड़े पैमाने पर भारत के उत्तरी भागों में मनाया जाता है। यहां, लोग ब्राह्मणों को भोजन कराते हैं और देवी सरस्वती के नाम पर अनुष्ठान आयोजित करते हैं।

रंग पीला त्यौहार से जुड़ा प्रमुख रंग है, जिसका मूल सरसों के खेतों को माना जाता है जो इस अवधि के दौरान पंजाब और हरियाणा में देखा जा सकता है। पतंगबाजी भी आमतौर पर इस त्योहार से जुड़ी होती है। बच्चों के साथ-साथ वयस्क भी इस दिन पतंग उड़ाते हैं, ताकि वे स्वतंत्रता और आनंद का जश्न मना सकें।

इस दिन से जुड़ी एक और परंपरा युवा में पढ़ाई शुरू करने की है। युवा बच्चे अक्सर इस दिन को सीखना शुरू करते हैं, जिसके कारण माना जाता है कि मार्च के महीने में स्कूल सत्र क्यों शुरू होते हैं। इस दिन पीले रंग की मिठाई भी वितरित की जाती है और लोगों को गरीबों को किताबें और अन्य साहित्यिक सामग्री दान करते हुए भी देखा जा सकता है।

Happy Vasant Panchami Quotes, Status In Hindi :

1. वसंत पंचमी के शुभ अवसर पर,
ज्ञान का धन अपने पास लाओ,
आप पर देवी सरस्वती की कृपा हो,
और आपकी सभी इच्छाएँ पूरी होती हैं।
हैप्पी वसंत पंचमी!

2. मंदिर की घंटी, आरती की थाली, नदी के किनारे सूरज की लाली,
ज़िन्दगी में आये खुशियों की बहार,
आप को मुबारक होवासन्त पंचमी का त्यौहार.

3. इससे पहले की शाम हो जाये,
मेरा संस औरों की तरह आम हो जाये,
और सारे मोबाइल नेटवर्क जाम हो जाये,
आपको वसंत पंचमी की शुभ कामनाएं!

4. वसंत पंचमी का अवसर आपके लिए ज्ञान की संपदा लेकर आए। आप पर देवी सरस्वती की कृपा हो और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हों।

5. आप प्रत्येक टेक्सिंग दिवस को बढ़ा सकते हैं
पूरी तरह से चार्ज सेल फोन के साथ
आपके हाथ में, प्रेरक संदेश
तुम्हारे मन में, मेरे दिल में,
और पूरे दिन एक स्पष्ट संकेत।
अच्छा बसंत पंचमी का दिन!

6. वीणा लेकर हाथ में,
सरस्वती हो आपके साथ में,
मिले माँ का आशीर्वाद आपको,
हर दिन हर बार हो मुबारक आपको, सरस्वती पूजा का ये दिन.

7. कोई ग्रीटिंग कार्ड नहीं,
कोई मीठा फूल भेजने के लिए,
आगे करने के लिए कोई प्यारा ग्राफिक्स,
बस एक दिल ले जाने की कामना है
हैप्पी बसंत पंचमी।

8. साहस शील ह्रदय में भर दे
जीवन त्याग तपोमर कर दे,
संयम सत्य स्नेह का वर दे
माँ सरस्वती आपके जीवन में उल्लास भर दे
हैप्पी बसंत पंचमी…

9. सरस्वती पूजा के शुभ दिन पर आपके परिवार के सभी सदस्यों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएँ। भगवान सरस्वती आप पर कृपा बरसाएं। सरस्वती पूजा की शुभकामनाएँ!

10. जब आप अपने दिल के अंदर एक DREAM पाते हैं … इसे कभी जाने न दें … Coz सपने r छोटे बीज frm जो सुंदर 2 महीने बढ़ता है। हैप्पी बसंत पंचमी।

11. दिन बहुत व्यस्त हैं, घंटे बहुत कम हैं, सेकंड बहुत तेज़ हैं, लेकिन मेरे लिए हमेशा आपके जैसे किसी को नमस्ते कहने का समय है। मुस्कुराएं और वसंत पंचमी का आनंद लें।

12. कोई ग्रीटिंग कार्ड नहीं, भेजने के लिए कोई मीठे फूल नहीं, आगे कोई प्यारा ग्राफिक्स नहीं, बस आपको चाहने वाला दिल। हैप्पी वसंत पंचमी!

13. जैसा कि वसंत हवा में है,
हर जगह उज्ज्वल और ताजा पीला फूल,
आइए मनाते हैं पीला त्यौहार, बसंत पंचमी
इस शुभ पर्व पर आपको ढेर सारा प्यार और खुशियाँ भेजना
एक बहुत खुश बसंत पंचमी!

14. साहस शील ह्रदय में भर दे
जीवन त्याग तपोमर कर दे,
संयम सत्य स्नेह का वर दे
माँ सरस्वती आपके जीवन में उल्लास भर दे
हैप्पी बसंत पंचमी…

15. माँ सरस्वती हम हर वो विद्या दे जो हमरे पास नहीं है,
या जो है हमपे चामक दे, जिसे हमरी दुनीया चमक उथे।
हैप्पी सरस्वती पूजा 2019 और बसंत पंचमी 2019।

16. लो बसंत फिर आयी, फूलन पार रंग लाई,
चलो बीह दरंग, लब-ए-आब-ए-ज़ंग,
बाजे जल-तरंग, आदमी बराबर उमंग,
लो बसंत फिर आयो!
हैप्पी बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा 2019!

17. मां सरस्वती का वरदान हो आपको
हर दिन नई मिले ख़ुशी आपको
दुआ हमारी है खुदा से ऐ दोस्त
जिन्दगी में सफलता हमेशा मिले आपको

18. हल्के-हल्के से हो बादल
खुला-खुला सा हो आकाश
मिल कर उड़ाएं पतंग अमन की
आओ फैलाएं खुशियों का पैगाम
बसंत पंचमी की शुभकामनाएं

19. जीवन का यह बसंत, आप सबको खुशियां दे अनंत
प्रेम और उत्साह का, भर दे जीवन में रंग
बसंत पंचमी की बधाई

20. सरस्वती पूजा का यह प्यारा त्यौहार
जीवन में खुशी लाएगा अपार
सरस्वती विराजे आपके द्वार
शुभकामनाएं हमारी करें स्वीकार
बसंत पंचमी की हार्दिक शुभकामनाएँ

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating / 5. Vote count:

As you found this post useful...

Follow us on social media!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

admin

Hi,
Friend meri name hai Tarikul from India hum "Swami Vivekananda University" ki ek engineer student hu sath me ek blogger vi hu hum is blogger carrier me 4 sal ho chuka hai- hum is blog me blogging, Adsense, SEO, technology, youtube, online earning etc related post share karti hu agar tumhari is topic related kohi sawal our kohi help chaiye to tum is website ko subscribe karke flow kar sakthe hai.

2 thoughts on “Vasant Panchami Celebration in Hindi | Messages, Quotes”

Leave a Comment