Top 5 Biggest SEO Mistakes Made by Bloggers in Hindi

Top 5 Biggest SEO Mistakes Made by Bloggers in Hindi

पिछले दो दशकों में, डिजिटल मार्केटिंग परिदृश्य में जबरदस्त बदलाव आया है। आज, खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) बाज़ारियों के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है, खासकर जब ब्लॉगिंग। हबस्पॉट के अनुसार, “ब्लॉगिंग आपकी वेबसाइट को आपके ग्राहकों के सवालों के प्रासंगिक उत्तर की स्थिति में रखकर एसईओ गुणवत्ता को बढ़ावा देने में मदद करता है। ऐसे ब्लॉग पोस्ट जो विशेष रूप से विभिन्न प्रकार के ऑन-पेज एसईओ युक्तियों का उपयोग करते हैं, आपको खोज इंजन में रैंक करने और ग्राहकों को आपकी साइट पर आने का अधिक अवसर दे सकते हैं। ”इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपने Google के कभी-कभी बदलते एल्गोरिथम को देखा है।

इसने कुछ को ब्लॉगिंग की सर्वोत्तम प्रथाओं के शीर्ष पर रहना मुश्किल बना दिया है। चाहे आप ब्लॉग क्षेत्र में नए हैं या आप कुछ समय से ब्लॉगिंग कर रहे हैं, आपको ब्लॉगिंग के सापेक्ष कुछ सामान्य एसईओ गलतियों के बारे में पता होना चाहिए। यहां ब्लॉगर्स द्वारा की गई शीर्ष 5 एसईओ गलतियों की एक सूची दी गई है, जिनसे आपको बचना चाहिए।

google analytics, plagiarism checker, google search console, google page speed, spreadsheet, ubersuggest, seo tools, digital marketing courses in pune, seo audit, seo site checkup, digital marketing jobs in bangalore, off page seo, digital marketing interview questions, seo optimizer, seo jobs in bangalore, ppc advertising, digital marketing companies in pune, std singapore, seo jobs in hyderabad, about digital marketing

Top 5 SEO Mistakes Made by Bloggers :

1.Keyword Stuffing : कीवर्ड स्टफिंग, कीवर्ड सहित जितना संभव हो, यकीनन सबसे सामान्य एसईओ गलतियों में से एक है। यह आपकी खोज रैंकिंग में एक टन का नुकसान कर सकता है और यह एक बहुत खराब पढ़ने के अनुभव के लिए बनाता है। इससे बचने के लिए, अपने ब्लॉग पोस्ट को चारों ओर केंद्रित करने के लिए एक या दो लंबे पूंछ वाले कीवर्ड से चिपके रहें। लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड आपके पोस्ट को आपके दर्शकों के विशिष्ट लक्ष्यों पर केंद्रित रखते हैं, जिससे आगंतुकों को आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने और आपसे अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

2. नहीं पर्याप्त सामग्री लेखन : बहुत सी वेबसाइट में ऐसे ब्लॉग होते हैं जो अभी बहुत कम हैं। छोटी पोस्ट लिखने से आपके पाठक की वफादारी को चोट पहुंच सकती है। इससे भी अधिक, खोज इंजन आपके ब्लॉग को “निम्न गुणवत्ता” के रूप में पहचान सकते हैं, यदि उसमें पर्याप्त सामग्री नहीं है। इससे इसे रैंक करना बेहद मुश्किल हो जाता है। 2019 में, आदर्श ब्लॉग पोस्ट न्यूनतम 300 शब्द है। यदि आप लेखक के ब्लॉक का अनुभव कर रहे हैं और आपको अपने ब्लॉग को गोमांस करने की आवश्यकता है, तो प्रेरणा के लिए इसी तरह के विषयों पर शोध करें।

Latest Post:

3. गरीब पेज कॉपी : – जब ब्लॉग लेखन, ध्यान रखें कि आप अपने पाठकों और उनके दर्द बिंदुओं को संबोधित करने के लिए लिख रहे हैं। आप खोज इंजन के लिए नहीं लिख रहे हैं। अपनी सामग्री को हल्का रखें। अनावश्यक शब्दजाल के साथ अपने ज्ञान को दिखाने का प्रयास न करें। ऐसी सामग्री लिखें जिसे आसानी से समझा जा सके। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री नेत्रहीन अपील कर रही है, सफेद स्थान का उपयोग कर रही है और कुछ छवियों को सम्मिलित कर रही है।

4. आंतरिक और बाहरी लिंक शामिल नहीं है : बाहरी लिंक खोज इंजन को साबित करते हैं कि आपकी सामग्री वैध और प्रासंगिक है। यदि आपके ब्लॉग में ऐसा विषय शामिल है जिसका उल्लेख किसी अन्य ब्लॉग पोस्ट या वेब पेज में किया गया है, तो आपको उस पृष्ठ पर वापस लिंक करना चाहिए। आंतरिक लिंकिंग आपकी साइट पर आगंतुकों को रखने में मदद करेगा और खोज इंजनों के लिए आपके अन्य आधिकारिक पृष्ठों को सतह पर लाने में मदद करेगा। आंतरिक लिंक को आपकी वेबसाइट पर एक कोर या स्तंभ पृष्ठ से लिंक करना चाहिए, साथ ही साथ पाठकों को संबंधित ब्लॉग सामग्री पर भी निर्देशित करना चाहिए।

5. शीर्षक टैग का अनुकूलन करने में विफल : शीर्षक टैग खोज इंजन रैंकिंग के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक हैं। पाठक और खोज इंजन आपकी सामग्री की प्रासंगिकता निर्धारित करने के लिए शीर्षक टैग का उपयोग करते हैं। आपको अपना शीर्षक टैग किसी कीवर्ड की ओर लक्षित रखना चाहिए। उस कीवर्ड की लोकप्रियता की जाँच करने पर विचार करें जिसे आपने इसके लिए अनुकूलन करने से पहले, Serpstat जैसे कीवर्ड टूल का उपयोग करके चुना है। अपने शीर्षक के पहले 60 वर्णों के भीतर अपने कीवर्ड को शामिल करने के लिए यह सबसे अच्छा अभ्यास है, इसलिए यह खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) पर कट नहीं है।

10 Biggest mistakes bloggers make :

Credit by Youtube

Conclusion : –

जबकि ये एसईओ गलतियाँ बुनियादी लग सकती हैं, वे अक्सर होती हैं, कई ब्लॉगों को इष्टतम खोज इंजन रैंकिंग प्राप्त करने से रोकती हैं। एसईओ के लिए ब्लॉगों का अनुकूलन थकाऊ हो सकता है, लेकिन यदि आप अपने दर्शकों को देख रहे हैं और अपने बाजार में दूसरों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करना आवश्यक है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating / 5. Vote count:

As you found this post useful...

Follow us on social media!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

admin

Hi,
Friend meri name hai Tarikul from India hum "Swami Vivekananda University" ki ek engineer student hu sath me ek blogger vi hu hum is blogger carrier me 4 sal ho chuka hai- hum is blog me blogging, Adsense, SEO, technology, youtube, online earning etc related post share karti hu agar tumhari is topic related kohi sawal our kohi help chaiye to tum is website ko subscribe karke flow kar sakthe hai.

Leave a Comment