रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की सहायक कंपनी सावन मीडिया प्राइवेट लिमिटेड ने जियोसवान, एक स्ट्रीमिंग, मनोरंजन और कलाकार प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की घोषणा की जो जैयोम्यूजिक और सावन के आधिकारिक एकीकरण का प्रतिनिधित्व करता है। इस साल मार्च में आरआईएल ने सावन का अधिग्रहण किया था। संयुक्त इकाई का अंतर्निहित मूल्यांकन $ 1 बिलियन से अधिक है।

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सभी मौजूदा JioMusic और Saavn उपयोगकर्ता एकीकृत JioSavn प्लेटफ़ॉर्म पर माइग्रेट हो जाएंगे, जो कि जियोफोन पर जियो ऐप स्टोर, साथ ही साथ JioSaavn वेबसाइट पर ऐप स्टोर में उपलब्ध होगा। सभी उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन-समर्थित उत्पाद तक पहुंच है। जेयो सब्सक्राइबर्स एकीकृत ऐप की मुफ्त सेवाओं तक पहुंच प्राप्त करेंगे, इसके अलावा स्ट्रीमिंग सेवा के प्रीमियम उत्पाद, जैवसावन प्रो के 9 0 दिन के विस्तारित नि: शुल्क परीक्षण के अलावा।

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रिलायंस जियो के निदेशक आकाश अंबानी ने कहा कि जियोसावन भारत में संगीत स्ट्रीमिंग उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि देश में तेजी से तकनीकी नवाचार, डिजिटल सेवाओं के तेजी से गोद लेने और डिजिटल नेताओं के समान डिजिटल संगीत उद्योग का अनुभव जारी है। बयान।
उद्योग विशेषज्ञों के लिए, जियो जैसे बड़े खिलाड़ी आक्रामक रूप से संगीत स्ट्रीमिंग को बढ़ावा देने के लिए अच्छी खबर है। संगीत उद्योग के लिए समुद्री डाकू एक बड़ी समस्या है। स्ट्रीमिंग का अर्थ पहले से ही भारत में संगीत बाजार का पुनरुत्थान है और बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध कम लागत वाली स्ट्रीमिंग उपयोगकर्ताओं को अच्छे उत्पाद और इंटरफ़ेस का उपयोग करने की आदत डालेगी और प्रतियोगियों को और अधिक करने के लिए प्रेरित करेगी, "जेिल ठक्कर, साथी के मुताबिक प्रबंधन परामर्श फर्म डेलोइट इंडिया में।


प्रतिद्वंद्वी स्ट्रीमिंग सेवा गाना के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर प्रशरण अग्रवाल के अनुसार, पिछले दो सालों में संगीत स्ट्रीमिंग बाजार में लगभग 150 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता, 10% की वृद्धि हुई है। "अगले दो वर्षों में बाजार 400 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक बढ़ने की उम्मीद है। हमारा मानना है कि एक प्रतिस्पर्धी बाजार एक स्वस्थ विकास है क्योंकि यह कानूनी रूप से संगीत का उपभोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं को शिक्षित करने के लिए आवश्यक भारी निवेश को तैनात करने में मदद करेगा। यह बाजार को तेजी से बढ़ने की अनुमति देगा। "

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फिक्की-ईवाई मीडिया और मनोरंजन उद्योग रिपोर्ट 2018 के अनुसार, डिजिटल चैनलों के माध्यम से संगीत की बिक्री 2017 में भारत में कुल संगीत बिक्री के लगभग 65% के लिए जिम्मेदार थी। वर्तमान में उद्योग का मूल्यांकन 1,280 करोड़ रुपये और 93% लोगों ने सर्वेक्षण किया है भारतीय संगीत उद्योग के एक अध्ययन के लिए 2017 में संगीत खपत के लिए मोबाइल उपकरणों का उपयोग करने की सूचना दी।


हम जियोसावन एकीकरण के बारे में बहुत उत्साहित हैं और आशा करते हैं कि यह सरेगामा इंडिया के संगीत लेबल के प्रबंध निदेशक विक्रम मेहरा के अनुसार, भारत में सब्सक्रिप्शन-आधारित (संगीत) राजस्व को धक्का देगी, संगीत की लेबल को बहुत आवश्यक राजस्व लाइन प्रदान करेगा। जियोसावन सावन के मूल प्रोग्रामिंग और कलाकार विकास मंच, कलाकार मूल (एओ) पर निर्माण जारी रखेंगे, जिसे बाद में 2016 में शुरू किया गया था।

एक बयान में सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऋषि मल्होत्रा ने कहा, "मार्च 2018 में हमारे विलय की घोषणा के बाद से, जियो और सावन टीमें जियोसावन में एक संयुक्त मंच को एकीकृत और पुनर्निर्मित करने के लिए काम कर रही हैं।" "आज, हमारे पास दुनिया में सबसे अधिक वैयक्तिकृत और सक्षम मीडिया प्लेटफार्मों में से एक है, एक बेजोड़ सामग्री कैटलॉग, क्षेत्रीय संपादकीय और मूल प्रोग्रामिंग और संगीत जो कि फिर से परिभाषित कर रहा है कि कैसे कलाकार और निर्माता सीधे दुनिया भर के दर्शकों के साथ जुड़ते हैं।

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उद्योग विशेषज्ञों के लिए, जियो जैसे बड़े खिलाड़ी आक्रामक रूप से संगीत स्ट्रीमिंग को बढ़ावा देने के लिए अच्छी खबर है। संगीत उद्योग के लिए समुद्री डाकू एक बड़ी समस्या है। स्ट्रीमिंग का अर्थ पहले से ही भारत में संगीत बाजार का पुनरुत्थान है और बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध कम लागत वाली स्ट्रीमिंग उपयोगकर्ताओं को अच्छे उत्पाद और इंटरफ़ेस का उपयोग करने की आदत डालेगी और प्रतियोगियों को और अधिक करने के लिए प्रेरित करेगी, "जेिल ठक्कर, साथी के मुताबिक प्रबंधन परामर्श फर्म डेलोइट इंडिया में।


प्रतिद्वंद्वी स्ट्रीमिंग सेवा गाना के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर प्रशरण अग्रवाल के अनुसार, पिछले दो सालों में संगीत स्ट्रीमिंग बाजार में लगभग 150 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता, 10% की वृद्धि हुई है। "अगले दो वर्षों में बाजार 400 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक बढ़ने की उम्मीद है। हमारा मानना है कि एक प्रतिस्पर्धी बाजार एक स्वस्थ विकास है क्योंकि यह कानूनी रूप से संगीत का उपभोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं को शिक्षित करने के लिए आवश्यक भारी निवेश को तैनात करने में मदद करेगा। यह बाजार को तेजी से बढ़ने की अनुमति देगा। "

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फिक्की-ईवाई मीडिया और मनोरंजन उद्योग रिपोर्ट 2018 के अनुसार, डिजिटल चैनलों के माध्यम से संगीत की बिक्री 2017 में भारत में कुल संगीत बिक्री के लगभग 65% के लिए जिम्मेदार थी। वर्तमान में उद्योग का मूल्यांकन 1,280 करोड़ रुपये और 93% लोगों ने सर्वेक्षण किया है भारतीय संगीत उद्योग के एक अध्ययन के लिए 2017 में संगीत खपत के लिए मोबाइल उपकरणों का उपयोग करने की सूचना दी।


हम जियोसावन एकीकरण के बारे में बहुत उत्साहित हैं और आशा करते हैं कि यह सरेगामा इंडिया के संगीत लेबल के प्रबंध निदेशक विक्रम मेहरा के अनुसार, भारत में सब्सक्रिप्शन-आधारित (संगीत) राजस्व को धक्का देगी, संगीत की लेबल को बहुत आवश्यक राजस्व लाइन प्रदान करेगा। जियोसावन सावन के मूल प्रोग्रामिंग और कलाकार विकास मंच, कलाकार मूल (एओ) पर निर्माण जारी रखेंगे, जिसे बाद में 2016 में शुरू किया गया था।

एक बयान में सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऋषि मल्होत्रा ने कहा, "मार्च 2018 में हमारे विलय की घोषणा के बाद से, जियो और सावन टीमें जियोसावन में एक संयुक्त मंच को एकीकृत और पुनर्निर्मित करने के लिए काम कर रही हैं।" "आज, हमारे पास दुनिया में सबसे अधिक वैयक्तिकृत और सक्षम मीडिया प्लेटफार्मों में से एक है, एक बेजोड़ सामग्री कैटलॉग, क्षेत्रीय संपादकीय और मूल प्रोग्रामिंग और संगीत जो कि फिर से परिभाषित कर रहा है कि कैसे कलाकार और निर्माता सीधे दुनिया भर के दर्शकों के साथ जुड़ते हैं।

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